Monday 30 December 2013

Facebook Out, WhatsAPP in

युवाओं में फेसबुक का क्रेज अब धीरे-धीरे खत्म होता जा रहा है. सोशल मीडिया पर हाल ही में हुए एक अध्ययन में ये बात सामने आई है. रिसर्च में ये दावा किया गया है कि अब टीनएजर्स फेसबुक से नाता तोड़कर ट्विटर, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट और वाट्सएप की तरफ रुख कर रहे हैं.
खबर के मुताबिक अध्ययन में ये बात सामने आई है कि अब पेरेंट्स और रिश्तेदार अपने बच्चों की फेसबुक प्रोफाइल में ताक-झांक करने लगे हैं. वह फेसबुक के जरिए किशोरावस्था में प्रवेश कर चुके अपने बच्चों की निजी गतिविधियों पर नजर रखते हैं. ऐसे में अपनी प्राइवेट बातों को गोपनीय रखने के लिए ये टीनएजर्स तेजी से फेसबुक से दूर भाग रहे हैं. मां-बाप और किसी करीबी रिश्तेदार द्वारा फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजना उन्हें बहुत खराब लगता है.
दरअसल परिवार के सदस्य इस सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट के जरिए अपने बच्चों के संपर्क में रहना चाहते हैं. जो कि टीनएजर्स को बिल्कुल नहीं भा रहा. ऐसी स्थिति में वह अन्य कूल सोशल मीडिया साइट्स की ओर देख रहे हैं.
लंदन यूनिवर्सिटी कॉलेज से जुड़े शोधकर्ताओं ने सोशल मीडिया पर बदलते ट्रेंड को देखने के लिए भारत, चीन, ब्राजील, ब्रिटेन समेत कुल सात देशों में स्टडी की.
एक शोधकर्ता ने कहा, 'हालांकि ऐसा नहीं है कि फेसबुक पूरी तरह खत्म हो जाएगा. ये बुजुर्गों और उनके रिश्तेदारों को संपर्क में रखने का अहम जरिया बन गया है. लेकिन ब्रिटेन के युवा वर्ग में ये धीरे-धीरे लुप्त हो रहा है. मेरा मानना है कि ये रुझान धीरे-धीरे अन्य देशों में भी शुरू हो जाएगा.'

1 comment: