Wednesday 9 October 2013

नवोदय विद्यालय में नामांकन प्रक्रिया शुरू

जवाहर नवोदय विद्यालय में वर्ष 2014 में नामांकन के लिए प्रक्रिया शुरू है. नामांकन के लिए प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी (बीइइओ) कार्यालय में फार्म उपलब्ध है. 31 अक्तूबर तक प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी कार्यालय से फार्म नि:शुल्क प्राप्त किया जा सकता है. जमा करने की अंतिम तिथि भी 31 अक्तूबर ही है. झारखंड में कुल 22 जवाहर नवोदय विद्यालय है. रामगढ़ व खूंटी जिले में अभी नवोदय विद्यालय नहीं खुला है. खूंटी जिले के विद्यार्थी रांची व रामगढ़ जिले के बो हजारीबाग जिले से परीक्षा में शामिल होते हैं. विद्यालय में 80 सीटें निर्धारित है. सफल विद्यार्थियों का कक्षा छह में नामांकन लिया जाता है. 40 से कम विद्यार्थी के चयन होने पर रिजल्ट प्रकाशन पर रोक लगा दी जाती है. विद्यालय में 75 % सीट ग्रामीण क्षेत्र के बाों के लिए आरक्षित है. 25 % सीट पर शहरी क्षेत्र के लिए होता है. 

कौन कर सकता है आवेदन : अपने जिले के बो ही आवेदन जमा कर सकते हैं. विद्यार्थी सरकारी सहायता प्राप्त या मान्यता प्राप्त स्कूल में कक्षा पांच में पढ़ रहा हो.आवेदक की जन्म तिथि 01-05-2001 से 30-04-2005 के बीच होनी चाहिए. 

100 अंकों की होगी परीक्षा : ं प्रवेश परीक्षा 100 अंकों की होगी. विद्यार्थी को अधिकतम दो घंटे का समय दिया जायेगा. कुल प्रश्नों की संख्या 100 होगी. सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे. सभी प्रश्न के लिए एक - एक अंक निर्धारित होंगे. परीक्षा पुस्तिका तीन खंड में होगी.
झारखंड में 22 नवोदय विद्यालय, एक में 80 सीट 

संवाददाता, रांची

No comments:

Post a Comment