Saturday 3 August 2013

बीआइटी एक्सटेंशन में मास्टर डिग्री इन टूरिज्म कोर्स


विद्यार्थियों को किताबों के अलावा प्रैक्टिकल नॉलेज भी जरूरी: सजल चक्रवर्ती

रांची व आसपास के क्षेत्रों में 54 नये पर्यटन स्थल को विकसित कर रही सरकार: सिद्धार्थनामांकन के लिए क्या है जरूरी

नामांकन के लिए किसी भी विषय में स्नातक या समकक्ष होना जरूरी

सामान्य श्रेणी में 50 प्रतिशत व एससी/एसटी श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए 45 प्रतिशत अंक जरूरी

इस कोर्स के लिए 30 सीटें निर्धारित हैं

कोर्स के लिए शुल्क के रूप में 2.5 लाख रुपये लगेंगे

नामांकन की अंतिम तिथि 17 अगस्त निर्धारित हैइस कोर्स से विद्यार्थियों को कई फायदे होंगे. फोटो । प्रप्रभात खबरवरीय संवाददाता रांची

बीआइटी लालपुर एक्सटेंशन में अब मास्टर डिग्री इन टूरिज्म की भी पढ.ाई होगी. शुक्रवार को पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव सजल चक्रवर्ती ने इसकी शुरुआत की. श्री चक्रवर्ती ने कहा कि यह कोर्स विद्यार्थियों के लिए काफी सहायक सिद्ध होगा. उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के लिए किताबी ज्ञान के अलावा प्रैक्टिकल नॉलेज भी जरूरी है. झारखंड में ऐसे कई पर्यटन स्थल हैं, जिसे संवारने की जरूरत है.

पर्यटन विभाग के निदेशक सिद्धार्थ त्रिपाठी ने कोर्स की महत्ता पर प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि इस कोर्स से कई फायदे होंगे. झारखंड में क्वालिटी टूरिज्म की जरूरत है, ताकि यहां ज्यादा से ज्यादा पर्यटक आ सकें. उन्होंने कहा कि सरकार रांची व आसपास के क्षेत्रों के 54 स्थलों को नये पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने का प्रयास कर रही है. इस दो वर्षीय कोर्स की शुरुआत करने के साथ ही यह सेंटर झारखंड व बिहार का पहला संस्थान बन गया.

प्लेसमेंट की सुविधा मिले: प्रो बरहई : बीआइटी मेसरा के कुलपति प्रो पीके बरहई ने कहा कि यह कोर्स पर्यटन उद्योग के प्रति नवयुवकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है. इस पाठ्यक्रम के शुरू होने से संस्थान के विद्यार्थियों के लिए कई अवसर भी मिलेंगे. उन्होंने राज्य सरकार से भविष्य में प्लेसमेंट में भी सहयोग की मांग की.

No comments:

Post a Comment